Daily Current Affairs in Hindi -31 May

Daily Current Affairs in Hindi – दैनिक करेंट अफेयर्स को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है जो बैंकिंग  IBPS या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनते हैं। डेली करंट अफेयर्स दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बैग है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए, यहां 31 मई 2021 के करेंट अफेयर्स हैं जो आपको करेंट अफेयर्स के भाग को तैयार करने में मदद करेंगे।

Daily Current Affairs In Hindi

1-रॉ प्रमुख सामंत गोयल, आईबी प्रमुख अरविंद कुमार के लिए एक साल का विस्तार-रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के प्रमुख सामंत कुमार गोयल और इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख अरविंद कुमार को उनकी सेवाओं में एक साल का विस्तार दिया गया।पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी गोयल, 30 जून को समाप्त होने वाले उपस्थिति कार्यकाल से एक वर्ष की अवधि के लिए अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के सचिव बने रहेंगे।इसी तरह, असम और मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी कुमार 30 जून के बाद एक साल की अवधि के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख बने रहेंगे।

2-बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम होंगे वाणिज्य सचिव- कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम, मुख्य सचिव जम्मू और कश्मीर वाणिज्य विभाग में विशेष कर्तव्य पर एक अधिकारी के रूप में। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश।श्री सुब्रह्मण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्हें जून 2018 में जम्मू और कश्मीर में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था।जब 2019 में राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था, तब उन्होंने मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था। वह एक व्यापक रूप से अनुभवी नौकरशाह हैं, जिन्होंने मनमोहन सिंह प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है।

3- 228 वर्षों में लौवर को मिली पहली महिला नेता-इतिहासकार लारेंस डेस कार्स 228 वर्षों में पेरिस, फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय, मुसी डू लौवर की पहली महिला अध्यक्ष बनीं।उन्हें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा मुसी डू लौवर की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था।54 वर्षीय लॉरेंस डेस कार्स वर्तमान में मुसी डी’ऑर्से, पेरिस ऐतिहासिक संग्रहालय का नेतृत्व कर रहे हैं, जो 19वीं सदी की कला को समर्पित है।1 सितंबर, 2021 को, वह वर्तमान राष्ट्रपति, जीन-ल्यूक मार्टिनेज की जगह लेंगी, जो पिछले आठ वर्षों से ओरसे संग्रहालय का नेतृत्व कर रहे थे।

4-Tata Digital ने BigBasket में 64% हिस्सेदारी खरीदी-टाटा डिजिटल ने ऑनलाइन किराना बिगबास्केट में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, यह एक ऐसा सौदा है जो देश के सबसे बड़े समूह को ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के खिलाफ खड़ा करता है। सॉल्ट-टू-सॉफ्टवेयर समूह की डिजिटल इकाई ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया।विनियामक फाइलिंग से पता चला है कि उसने सुपरमार्केट किराना आपूर्ति में लगभग 64% हिस्सेदारी हासिल कर ली है जो BigBasket की मालिक है।बिगबास्केट बोर्ड ने इस सप्ताह की शुरुआत में सौदे को मंजूरी दी थी और टाटा डिजिटल ने 2 बिलियन डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर एग्रोसर में $ 200 मिलियन की प्राथमिक पूंजी डाली है।

5- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की है और “बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता और उनकी तैयारियों को आगामी तिमाहियों के लिए उच्च प्रावधान के लिए कड़ी निगरानी की आवश्यकता है” पर प्रकाश डाला है।अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि देश की विकास संभावनाएं अब अनिवार्य रूप से इस बात पर निर्भर करती हैं कि भारत कितनी तेजी से COVID-19 संक्रमण की दूसरी लहर को गिरफ्तार कर सकता है।आरबीआई वार्षिक रिपोर्ट 2021: आरबीआई ने अपनी अर्ध-वार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में पहले बताया था कि सितंबर 2021 तक बेसलाइन स्ट्रेस परिदृश्य के तहत बैंकों का खराब ऋण अनुपात बढ़कर 13.5% हो सकता है।बैंकों का प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) मार्च 2020 में 66.6% से बढ़कर दिसंबर 2020 तक 75.5% हो गया, क्योंकि बैंकों द्वारा अधिस्थगन का लाभ उठाने वाले और पुनर्गठन के दौर से गुजरने वाले खातों पर नियामक नुस्खे के ऊपर विवेकपूर्ण प्रावधान किया गया था।बैंकों का कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट रेशियो (CRAR) दिसंबर 2020 तक बढ़कर 15.9% हो गया, मार्च में यह 14.8% था।अपनी रिपोर्ट में, आरबीआई ने आगाह किया कि “मार्च 2021 में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) को वर्गीकृत करने पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा अंतरिम रोक हटाने के बाद बैंकों को ऋणदाता होने के नाते खराब ऋणों की एक सच्ची तस्वीर प्रदान करनी होगी।इसके अनुसार, मार्च-अगस्त 2020 के दौरान स्थगन के लिए चुने गए सभी ऋण खातों पर चक्रवृद्धि ब्याज की छूट से बैंकों की वित्तीय स्थिति पर दबाव पड़ेगा।बैंकों का सकल एनपीए अनुपात मार्च 2020 में 8.2% से घटकर दिसंबर 2020 में 6.8% हो गया।गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी) के लिए सकल एनपीए अनुपात मार्च में 6.8% से बढ़कर दिसंबर 2020 में 5.7% हो गया।एनबीएफसी का पूंजी पर्याप्तता अनुपात दिसंबर 2020 में 24.8% से बढ़कर मार्च में 23.7% हो गया।मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के अंत में बैंकों द्वारा रिपोर्ट की गई धोखाधड़ी मूल्य के संदर्भ में 25% गिरकर 1.38 लाख करोड़ रुपये हो गई, आरबीआई द्वारा इसकी वार्षिक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है।भारतीय रिजर्व बैंक ने 27 मई को कहा कि प्रचलन में बैंक नोटों में 2020-21 के दौरान औसत वृद्धि से अधिक वृद्धि देखी गई, जो कि COVID-19 महामारी के कारण लोगों द्वारा नकदी की एहतियाती पकड़ और इसके लंबे समय तक जारी रहने के कारण थी। प्रचलन में बैंकनोटों के मूल्य और मात्रा में 2020-21 में क्रमशः 16.8% और 7.2% की वृद्धि हुई।

Daily Current Affairs in Hindi -31 May 

6- अमेरिकी सीनेट ने पहली महिला सेना सचिव के रूप में क्रिस्टीन वर्मुथ की पुष्टि की-क्रिस्टीन वर्मुथ को सीनेट द्वारा सर्वसम्मति से सेना की पहली महिला सचिव होने की पुष्टि की गई।वर्मुथ, जिन्होंने पेंटागन में राष्ट्रपति जो बिडेन की संक्रमण टीम का नेतृत्व किया, का इस महीने एक सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से अत्यधिक गर्मजोशी से स्वागत किया गया।उनकी पुष्टि उन्हें लंबे समय से पुरुषों के प्रभुत्व वाले रक्षा प्रतिष्ठान में अधिक शक्तिशाली अधिकारियों में से एक के रूप में स्थापित करती है। वह बिडेन द्वारा शीर्ष पेंटागन भूमिका के लिए नामित दूसरी महिला हैं। रक्षा उप सचिव कैथलीन हिक्स हैं।

7- बशर अल-असद चौथे कार्यकाल के लिए सीरिया के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने गए-सीरिया के राष्ट्रपति, बशर अल-असद को भारी जीत के साथ लगातार चौथे 7 साल के कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित किया गया है, जो कुल मतों का 95.1 प्रतिशत जीत रहा है।55 वर्षीय असद 17 जुलाई 2000 से सीरिया के 19वें राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं।चुनाव की पूर्व संध्या पर, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली ने कहा कि मतदान “न तो स्वतंत्र और न ही निष्पक्ष” था, और सीरिया के खंडित विपक्ष ने इसे “तमाशा” कहा है।

8- संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 29 मई-“संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” ​​प्रतिवर्ष 29 मई को मनाया जाता है।यह दिन उन सभी पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने अपने उच्च स्तर के व्यावसायिकता, समर्पण और साहस के लिए संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सेवा की है और सेवा जारी रखी है और उन लोगों की स्मृति का सम्मान करने के लिए जिन्होंने अपनी जान गंवाई है। शांति का कारण।इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 2002 को नामित किया गया था, और पहली बार 2003 में मनाया गया था। 2021 थीम: “स्थायी शांति का मार्ग: शांति और सुरक्षा के लिए युवाओं की शक्ति का लाभ उठाना।”

9- एमनेस्टी अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 28 मई- एमनेस्टी इंटरनेशनल डे हर साल 28 मई को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1961 में लंदन में इस गैर-सरकारी संगठन की स्थापना की गई थी।एमनेस्टी इंटरनेशनल की स्थापना 28 मई 1961 को लंदन में वकील पीटर बेन्सन द्वारा ब्रिटिश अखबार द ऑब्जर्वर में “द फॉरगॉटन प्रिजनर्स” लेख के प्रकाशन के बाद की गई थी।एमनेस्टी इंटरनेशनल एक गैर-सरकारी संगठन है जो मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिए काम करके, मानवाधिकारों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है, उन लोगों के लिए न्याय के लिए लड़ता है जिनके अधिकारों का उल्लंघन किया गया है, सरकारों की पैरवी करके अंतरराष्ट्रीय कानून में मानवाधिकारों की सुरक्षा का विस्तार और प्रवर्तन करता है और अन्य शक्तिशाली समूह और उनके उल्लंघन का प्रचार करना।संगठन ने “यातना के खिलाफ मानव गरिमा की रक्षा” और 1978 में मानवाधिकार के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार के लिए 1977 का नोबेल शांति पुरस्कार जीता है।

10- आईबीएफ का नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन रखा जाएगा- ब्रॉडकास्टर्स के शीर्ष निकाय इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) का नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (IBDF) कर दिया गया है, क्योंकि यह सभी डिजिटल (OTT) खिलाड़ियों को एक छत के नीचे लाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को कवर करने के लिए अपने दायरे का विस्तार करता है।आईबीडीएफ डिजिटल मीडिया से संबंधित सभी मामलों को संभालने के लिए एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने की प्रक्रिया में है।25 फरवरी 2021 को भारत सरकार द्वारा अधिसूचित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुसार आईबीडीएफ एक स्व-नियामक निकाय (एसआरबी) भी बनाएगा।


 

 

Buy Books Online Click Here (upto 30%) Off
Register For Job Alert Click Here
Whatsapp Telegram Group WhatsApp 
Social Media Group FaceBook || Instagram || Twitter
Sarkari Naukri ADMIT CARD  || Sarkari naukri Sarkari result  Sarkari Result 10+2 || Free Job Alert

X
wpChatIcon
DMCA.com Protection Status
Follow by Email
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
WhatsApp