Daily Current Affairs in Hindi – 01 June

Daily Current Affairs in Hindi – दैनिक करेंट अफेयर्स को उन महत्वपूर्ण समाचारों के साथ शामिल किया जाता है जो बैंकिंग  IBPS या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की सुर्खियां बनते हैं। डेली करंट अफेयर्स दिन भर चलने वाली महत्वपूर्ण खबरों का पूरा बैग है। बैंकिंग शर्तों, करंट अफेयर्स समाचार आदि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए, यहां 01 June 2021 के करेंट अफेयर्स हैं जो आपको करेंट अफेयर्स के भाग को तैयार करने में मदद करेंगे।

Daily Current Affairs In Hindi

1-पीएम मोदी ने COVID के कारण अनाथ बच्चों के लिए 10 लाख रुपये के PM CARES फंड की घोषणा की- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए कई कल्याणकारी उपायों की घोषणा की है।COVID-19 के कारण माता-पिता या जीवित माता-पिता या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता दोनों को खोने वाले सभी बच्चों को PM-CARES फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत सहायता दी जाएगी।सरकार ने “पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रेन” योजना की घोषणा की है जिसके तहत पीएम-केयर्स फंड से ऐसे बच्चों के नाम पर सावधि जमा खोली जाएगी।प्रत्येक बच्चे के लिए निधि का कुल कोष 10 लाख रुपये होगा।

2- सरकार ने कोविड पीड़ितों के आश्रितों को पेंशन देने की योजना की घोषणा की- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने उन परिवारों के लिए दो प्रमुख उपायों की घोषणा की है, जिन्होंने कोविड के कारण कमाने वाले सदस्य को खो दिया है, ताकि उनके सामने आने वाली वित्तीय कठिनाइयों को कम किया जा सके।सबसे पहले, सरकार ने ऐसे परिवारों को पारिवारिक पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है और दूसरा, उन्हें बढ़ाया और उदार बीमा मुआवजा प्रदान किया है।

3- सरकार ने युवा लेखकों को सलाह देने के लिए युवा पीएम योजना शुरू की- शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने ‘युवा- प्रधानमंत्री योजना युवा लेखकों को सलाह देने के लिए’ नामक एक नई पहल शुरू की है। YUVA,युवा, आगामी और बहुमुखी लेखकों के लिए खड़ा है।यह देश में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने और भारत और भारतीय लेखन को विश्व स्तर पर प्रोजेक्ट करने के लिए 30 वर्ष से कम उम्र के युवा और उभरते लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है।

शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत योजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी।एक अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा, जो 1 जून से 31 जुलाई 2021 तक https://www.mygov.in/ के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।युवा विजेता लेखकों को प्रख्यात लेखकों/संरक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।मेंटरशिप योजना के तहत प्रति लेखक छह महीने की अवधि के लिए 50,000 रुपये प्रति माह की समेकित छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

4- सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह को एनआईए का अतिरिक्त प्रभार

Daily Current Affairs in Hindi – Read English Version Here – Click Here 

 

5- आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना- भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के ऑटो ऋण पोर्टफोलियो में पाई गई नियामक अनुपालन में कमियों के लिए एचडीएफसी बैंक पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।आरबीआई के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 6(2) और धारा 8 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।एक व्हिसलब्लोअर से शिकायत प्राप्त करने के बाद, आरबीआई ने बैंक के ऑटो ऋण ग्राहकों को तीसरे पक्ष के गैर-वित्तीय उत्पादों के विपणन और बिक्री में एक परीक्षा आयोजित की और पाया कि बैंक नियामक निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था।RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 46(4)(i) के साथ पठित धारा 47A(1)(c) के प्रावधानों के तहत केंद्रीय बैंक द्वारा निहित शक्तियों के प्रयोग में मौद्रिक दंड लगाया है।

6- माल और सेवा कर (GST) परिषद ने COVID-19 राहत सामग्री की दरों पर निर्णय लेने के लिए मंत्रियों के एक समूह (GoM) का गठन किया है। वर्तमान में, घरेलू रूप से निर्मित टीकों पर 5% जीएसटी लगाया जाता है, जबकि यह COVID दवाओं और ऑक्सीजन सांद्रता के लिए 12% है। अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र, हैंड वाश, कीटाणुनाशक और थर्मामीटर पर 18% जीएसटी लगता है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा के तहत आठ सदस्यीय मंत्रिस्तरीय पैनल ने टीके, दवाओं, परीक्षण किट और वेंटिलेटर जैसे कोविड -19 आवश्यक वस्तुओं और सेवा कर (जीएसटी) की छूट पर विचार किया।अपने संदर्भ की शर्तों के अनुसार, जीओएम कोविड के टीके, कोविड के इलाज के लिए दवाओं और दवाओं पर जीएसटी रियायत या छूट की आवश्यकता की जांच करेगा, कोविड का पता लगाने के लिए परीक्षण किट, मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सीमीटर, हैंड सैनिटाइजर, ऑक्सीजन थेरेपी उपकरण सांद्रक, जनरेटर और वेंटिलेटर), पीपीई किट, एन 95 मास्क, सर्जिकल मास्क, तापमान जांच थर्मामीटर और कोविड राहत के लिए आवश्यक अन्य सामान।

7- भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम, दुबई में 2021 ASBC एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक के लिए दो बार की विश्व चैंपियन कजाकिस्तान की नाज़िम काज़ैबे से हार गईं।पांच बार की एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता मैरी कॉम हाई-ऑक्टेन 51 किग्रा फाइनल में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं।एशियाई चैंपियनशिप में मैरी कॉम के लिए यह दूसरा रजत है, जिन्होंने इससे पहले 2008 में रजत जीता था। इसके अलावा, उन्होंने 2003, 2005, 2010, 2012 और 2017 सहित पांच मौकों पर विश्व चैंपियनशिप खिताब जीते।इस बीच, पूजा रानी ने एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 75 किग्रा महिला मध्य वर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्वर्ण पदक के संघर्ष में मावलुदा मोवलोनोवा को हराया।

8- सलमान रुश्दी की पुस्तक का शीर्षक “लैंग्वेज ऑफ ट्रुथ: एसेज 2003-2020”

9- हर साल, 31 मई को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वैश्विक साझेदार विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) मनाते हैं।

10- बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को मिला यूएई का गोल्डन वीजा- यूएई सरकार ने बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को गोल्डन वीजा से सम्मानित किया। गोल्डन वीज़ा प्रणाली अनिवार्य रूप से उत्कृष्ट प्रतिभा वाले लोगों को दीर्घकालिक निवास प्रदान करती है।2019 में, यूएई ने लंबी अवधि के निवास वीजा के लिए एक नई प्रणाली लागू की, जिससे विदेशियों को राष्ट्रीय प्रायोजक की आवश्यकता के बिना और उनके व्यवसाय के 100% स्वामित्व के साथ रहने, काम करने और अध्ययन करने में सक्षम बनाया गया।रिपोर्टों के अनुसार, संजय दत्त गोल्डन वीज़ा प्राप्त करने वाले पहले मुख्यधारा हैं। वीजा की वैधता या तो 5 या 10 साल की होती है और यह स्वतः ही नवीनीकृत हो जाती है।


 

Buy Books Online Click Here (upto 30%) Off
Register For Job Alert Click Here
Whatsapp Telegram Group WhatsApp 
Social Media Group FaceBook || Instagram || Twitter
Sarkari Naukri ADMIT CARD  || Sarkari naukri Sarkari result  Sarkari Result 10+2 || Free Job Alert

X
wpChatIcon
DMCA.com Protection Status
Follow by Email
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
WhatsApp